Saturday, August 3, 2019

जब एसपी की शैली को पीत पत्रकारिता की श्रेणी में लाने की कोशिश की गई



पटना में डाक बंगला चौराहे के एक होटल में प्रसिद्ध साहित्यकार और ‘दिनमान’ के संपादक रहे अज्ञेय जी और ‘रविवार’ के संपादक सुरेंद्र प्रताप सिंह के बीच लंबी संवादनुमा बहस हुई


संतोष भारतीय, वरिष्ठ पत्रकार।।

पत्रकारिता के इतिहास में 1977 को एक ऐसे वर्ष के रूप में जाना जाएगा, जहां से रास्ता बदलता है। सच्चिदानंद हीरानंद वात्सायन अज्ञेय, प्रफुल्लचंद्र ओझा मुक्त, धर्मवीर भारती, मनोहर श्याम जोशी, विद्यानिवास मिश्र, रघुवीर सहाय, कन्हैयालाल नंदन जैसे बड़े साहित्यकार हिंदी पत्रिकाओं के या दैनिक अखबारों के संपादक हुआ करते थे। कोई नहीं सोच सकता था कि जिसकी उम्र 25 साल के आसपास है और जो साहित्यकार भी नहीं है, वह भी हिंदी की किसी पत्रिका का या दैनिक अखबार का संपादक हो सकता है।

पहली बार साहित्यकार और पत्रकार के बीच एक रेखा खिंची और ‘रविवार’ के पहले संपादक एमजे अकबर बने, जिन्होंने कुछ ही महीनों में यह जिम्मेदारी सुरेंद्र प्रताप सिंह (एसपी) को दे दी। व्यावहारिक रूप से सुरेंद्र प्रताप सिंह ही ‘रविवार’ के पहले संपादक थे। ‘आनंद बाजार पत्रिका’ ने हिंदी के इतिहास में जब हिंदी पत्रिका निकालने का निश्चय किया, तब अंग्रेजी साप्ताहिक ‘संडे’ को निकालने का भी निर्णय लिया, जिसके लिए उन्होंने एमजे अकबर को नियुक्त किया। अकबर की सलाह पर ही एसपी सिंह ‘धर्मयुग’ छोड़कर ‘रविवार’ के संपादक बने।

तब हिंदी जगत के सभी पुराने संपादकों को यह फैसला पसंद नहीं आया। उनका मानना था कि अच्छा साहित्यकार ही अच्छा पत्रकार हो सकता है। सुरेंद्र प्रताप सिंह ने हिंदी पत्रकारिता में एक नया अध्याय शुरू किया और उन्होंने 20 से 25 साल की उम्र के लोगों को सक्रिय पत्रकार बनाने की परंपरा शुरू की। उन्होंने उदयन शर्मा को विशेष संवाददाता बनाकर फील्ड रिपोर्ट कितनी महत्वपूर्ण होती है हिंदी पत्रकारिता में, यह साबित कर दिया। यही वो विभाजन का साल है, जहां से साहित्य और पत्रकारिता अलग हुई। इसने साबित कर दिया कि सुरेंद्र प्रताप सिंह का फैसला एक क्रांतिकारी फैसला था, जिसने हिंदी पत्रकारिता में 20 वर्ष के नौजवानों के लिए बहुत कुछ कर दिखाने के मौके उपलब्ध कराने के दरवाजे खोल दिए।

इसके बाद तो पत्रकारिता में विशेषकर हिंदी पत्रकारिता में अद्भुत उदाहरण बने। पहली बार हिंदी के नौजवान पत्रकारों की वजह से सत्ता दबाव में आई, मंत्रियों ने अपने को सुधारा, कुछ के त्यागपत्र हुए, मुख्यमंत्री भी दबाव में आए और इन नौजवान पत्रकारों की रिपोर्ट पर मुख्यमंत्रियों तक के त्यागपत्र हुए। पटना में डाक बंगला चौराहे के एक होटल में प्रसिद्ध साहित्यकार और ‘दिनमान’ के संपादक रहे अज्ञेय जी और ‘रविवार’ के नए बने नौजवान संपादक सुरेंद्र प्रताप सिंह के बीच इसी विषय पर एक लंबी संवादनुमा बहस हुई। अज्ञेय जी ने सुरेंद्र प्रताप सिंह की पत्रकार शैली की जमकर आलोचना की और उसे पीत पत्रकारिता की श्रेणी मैं लाने की कोशिश की, जिसका सुरेंद्र प्रताप सिंह ने भरपूर विरोध किया। अज्ञेय जी के जीवन काल में ही पत्रकारिता को लेकर सुरेंद्र प्रताप सिंह का दृष्टिकोण सही साबित हो गया। हिंदी पत्रकारिता ने सफलतापूर्वक पत्रकारिता की ऐसी धार विकसित की, जिसने सत्ता पर जनता की अनदेखी करने से पैदा डर का आविष्कार कर दिया।

1977 से ही पत्रकारिता की एक दूसरी धारा भी विकसित हुई, जो अंग्रेजी पत्रकारिता की विशेषता बनी हुई थी, वह थी पीआर जर्नलिज्म। हिंदी के कुछ बड़े संपादक और पत्रकारों का एक वर्ग इस धारा का चेहरा बन गए। उनकी पहचान थी कि वो कितने बड़े राजनेताओं के मित्र हैं और उनके हक मैं पत्रकारिता करते हैं। हिंदी के इन पत्रकारों का जोर शोर से समर्थन अंग्रेजी के वरिष्ठ पत्रकार और संपादक करते थे।

दरअसल, हिंदी के युवा पत्रकारों के धारदार तेवर से अंग्रेजी पत्रकारिता परेशान थी और इसे समाप्त करना चाहती थी। यहीं पर एमजे अकबर ने ऐतिहासिक रोल निभाया। उन्होंने प्रसिद्ध अंग्रेजी सप्ताहिक ‘संडे’ को हिंदी पत्रकारिता के तेवर से जोड़ दिया। उन्होंने पहली बार हिंदी के पत्रकारों की फील्ड रिपोर्ट को अनुवादित कर ‘संडे’ में छापा। उन्होंने हिंदी के पत्रकारों से ‘संडे’ के लिए रिपोर्टिंग कराई और पूरी अंग्रेजी पत्रकारिता पर एक ऐसा दबाव बना दिया कि उसने अंग्रेजी पत्रकारिता में भी एक नई धारा पैदा कर दी। ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की पत्रकारिता ऐतिहासिक तो थी ही, पर उसमें नए फ्लेवर जुड़ गए। ‘इलस्ट्रेटेड वीकली’ में खुशवंत सिंह के बाद बने संपादक प्रीतीश नंदी ने अंग्रेजी पत्रकारिता का चेहरा बदलने की सफल कोशिश की।

इसके बाद तो हिंदी पत्रकारिता ने देश में और राज्यों में सफलता के कई कीर्तिमान स्थापित किए। अगर हम विषय आधारित विश्लेषण करें तो हिंदी पत्रकारिता ने हर जगह अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और जन सरोकारों के सवाल पर अपनी संवेदना के आधार पर देश का ध्यान खींचा। सुरेंद्र प्रताप सिंह की विकसित की हुई शैली ने हिंदी पत्रकारों को पहली बार स्टार स्टेटस दिलवाया। उन दिनों कुछ ऐसे पत्रकार थे, जो किसी राज्य में रिपोर्ट के लिए जाते थे तो राज्य सरकारें परेशान हो जाती थीं और कोशिश करती थीं कि जितनी जल्दी हो सके यह पत्रकार उनके राज्य से बाहर चले जाएं।

पत्रकारिता का यह चेहरा कैसे बना, इसकी जानकारी आज के नए पत्रकारों को नहीं है। यह भी नहीं पता कि इस चेहरे को बनाने में कितनी मेहनत और कितना प्रयास हुआ है। आज एक और चेहरा हमारे सामने खड़ा है, जो पत्रकारिता में आते ही बिना मेहनत किए ग्लैमरस स्टेटस चाहता है। इसे न विषय की पहचान है और न सामाजिक अंतर्विरोध की। इसे संभवतः यह भी नहीं पता कि किसी भी रिपोर्ट के सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक पहलू भी होते हैं, जिनके बिना वह रिपोर्ट अधूरी है। ऐसा नहीं है कि 100 फीसदी ऐसा होता हो, पर 80 प्रतिशत ऐसा होता है। यही सत्य है।

(यह लेखक के निजी विचार हैं)
समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

No comments: